लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले कुछ निर्माण की बाधाएं दूर हो गई है तो कुछ निर्माण अब भी अटके हुए हैं, जो कि अब चुनाव के बाद ही शुरू हो पाएंगे। बड़ी वजह विभागीय स्तर पर तैया​रियों में खामियां होने के साथ में इंजीनियर्स व अफसरों की लेटलतीफी… जिसके चलते निर्माण कार्य समय पर शुरू नहीं हो पाए।

फ्रीगंज ब्रिज के समानांतर बनाए जाने वाले नए ब्रिज का निर्माण अब तक शुरू नहीं हो पाया। ब्रिज के लिए 92.76 करोड़ की राशि स्वीकृत पड़ी है और इसकी प्रशासकीय स्वीकृति 15 जुलाई 2023 को हो चुकी है, बावजूद इसके सेतु निगम अब तक इसका कार्य शुरू नहीं करवा पाया है। सेतु निगम के एसडीओ आरके कटारिया का कहना है कि ब्रिज का निर्माण किया जाना है, जिसका टेंडर अभी नहीं लगाया जा सका है। ऐसे ही हाल बड़नगर रोड पर धरमबड़ला से आगर रोड होते हुए पंचक्रोशी मार्ग को जोड़ते हुए एक्सप्रेस-वे की तर्ज पर बनाए जा रहे उज्जैन-गरोठ फोरलेन तक आउटर रिंग रोड के भी है।

पीडब्ल्यूडी व राजस्व विभाग के बीच में जमीन का निर्णय नहीं मिल पाने के चलते प्रोग्रेस नहीं हो पाई। यह आउटर रिंग रोड करीब 160 करोड़ की लागत से बनाया जाना है, जो कि करीब 40 किमी में होगा। इसके बनने से उज्जैन के आसपास में सर्कल फोरलेन आकार ले सकेगा और विकास शहर के चारों तरफ हो सकेगा। पीडब्ल्यूडी के सब इंजीनियर अनिलसिंह तोमर का कहना है कि राजस्व से सर्वे कार्य नहीं हो पाया है।

सिंहस्थ मेला क्षेत्र की सड़कों के भी ऐसे ही हाल हैं। इनमें टेंडर लगाया जाना तो दूर अब तक एस्टीमेट तक नहीं बन पाए हैं। राजस्व के अधिकारी जमीन के सर्वे कार्य में पीडब्ल्यूडी के इंजीनियर्स को सहयोग नहीं दे पाए। ऐसे में मेला क्षेत्र को कनेक्ट करने वाली सड़कों का कार्य अब तक शुरू नहीं हो पाया है। सिंहस्थ-2028 को दृष्टिगत रखकर सिंहस्थ बायपास को टू-लेन से फोरलेन में बदले जाने को लेकर भी अब तक निर्णय नहीं हो पाया है।

स्वीमिंग पूल के पास बनेगी 20 दुकानें

देवास रोड पर स्थित फूड जोन की दुकानों को तोड़कर नई दुकानों का निर्माण सड़क की तरफ किया जाएगा। वर्ष 2010-11 में नगर निगम ने स्वीमिंग पूल के समीप करीब 20 दुकानों का निर्माण किया गया था, जिनका संचालन ठीक से नहीं हो पा रहा है। इससे स्वीमिंग पूल के लिए अतिरिक्त जमीन मिल सकेगी। इस पर अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्वीमिंग पूल बनाया जाएगा। इसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर के तैराक तैयार हो सकेंगे। वर्ष 2022 में स्वीकृत पूल को 3.23 करोड़ रुपए से बनाया जाएगा।

प्रवचन हाॅल के लिए जमीन चिह्नित
इंदौर रोड पर शनि मंदिर के समीप खाली पड़ी जमीन का उपयोग प्रवचन हाॅल बनाने के लिए किया जाएगा। जमीन को चिह्नित किया जा चुका है। करीब साढ़े चार करोड़ की लागत से करीब पांच हजार की क्षमता का प्रवचन हाॅल बनाया जाएगा। इसमें धार्मिक आयोजन, सत्संग व प्रवचन आदि हो सकेंगे।

कम्युनिटी हाॅल की ड्राइंग-डिजाइन फाइनल
कम्युनिटी हाॅल अब मोतीनगर में बनाया जाएगा, जिसकी ड्राइंग-डिजाइन फाइनल हो चुकी है। ऐसे में प्रशासन की ओर से आवंटित सर्वे नंबर 145-2 रकबा 0.063 हेक्टेयर व सर्वे नंबर 136-5-2 रकबा 0.167 व सर्वे नंबर 137 रकबा 0.042 हेक्टेयर जमीन पर बनेगा, जिसकी ड्राइंग-डिजाइन फाइनल हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *