मध्यप्रदेश में अब आम मरीजों को भी एयर एम्बुलेंस सुविधा मिल सकेगी। यानी उन्हें कम समय में हेलिकॉप्टर के जरिए एयरलिफ्ट कर अस्पताल तक पहुंचाया जाएगा। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने शनिवार को उज्जैन में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव के मंच से वर्चुअली ‘पीएम श्री एयर एम्बुलेंस सेवा’ की शुरुआत की।

एयर एम्बुलेंस सेवा के तहत एक हेलिकॉप्टर और एक फिक्स विंग कन्वर्टेड फ्लाइंग आईसीयू विमान प्रदेश के सभी जिलों के लिए तैनात रहेंगे। स्पेशलाइज्ड डॉक्टर और पैरामेडिकल टीम इनमें होगी। इसका कमांड सेंटर भोपाल में है। प्रदेश के सभी स्वास्थ्य केंद्र और जिला अस्पताल इससे जोड़े गए हैं।

पहले इस सेवा का नाम मुख्यमंत्री एयर एम्बुलेंस तय हुआ, लेकिन मंच पर इसे मुख्यमंत्री ने ‘पीएम श्री एयर एम्बुलेंस सेवा’ नाम दिया। बता दें, मध्यप्रदेश में फिलहाल AIIMS ही ऐसा अस्पताल है, जहां हेलिपैड बना हुआ है।

SOP बनेगी, फीस भी तय की जाएगी

एयर एंबुलेंस सेवा के लिए स्वास्थ्य और विमानन विभाग जल्द SOP (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर) जारी करेगा। विमानन विभाग के प्रमुख सचिव संदीप यादव ने बताया कि एक नंबर भी जारी किया जाएगा। अलग-अलग कैटेगरी के लिए फीस भी तय की जाएगी। कुछ मामलों में यह सेवा निशुल्क रहेगी तो कमर्शियल समेत अन्य मामलों में अलग-अलग फीस तय की जाएगी। कंट्रोल रूम और दूसरी व्यवस्थाओं के लिए सरकार अधिकारियों की तैनाती भी अलग से करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *