अब बिजली औसत 3.86 प्रतिशत तक महंगी होगी। विद्युत नियामक आयोग की ओर से नया टैरिफ प्लान तैयार किया है, जो कि 15 मार्च या उसके बाद वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए लागू हो जाएगा। इसमें व्यवसायिक बिजली पर 15 प्रतिशत तक बढ़ोतरी की जाएगी।

मकान में दो या तीन कमरे का उपयोग होम-स्टे में बदला गया है और बाकी के हिस्से में परिवार रह रहा है, उसे भी व्यवसायिक मान कर बिलिंग की जा रही है। मकान को होम-स्टे में बदला गया है और कनेक्शन घरेलू है तो व्यवसायिक दर से एक साल तक की बिलिंग भी की जा रही है। औद्योगिक और गैर घरेलू उपभोक्ताओं के लिए दो तरह का टैरिफ होगा, जिसमें शाम 5 बजे के बाद सामान्य से बढ़ी हुई दरों पर बिजली दी जाएगी।

साथ ही नीयत प्रभार व ऊर्जा प्रभार में भी बढ़ोतरी की गई है, जो कि 50 यूनिट खपत से लेकर 300 यूनिट या इससे अधिक खपत पर 427 रुपए से लेकर 680 रुपए तक चुकाना होंगे। बिजली कंपनी के कार्यपालन यंत्री संजीव कुमरावत ने बताया कि मकान को होटल, रेस्टोरेंट या दुकान या होम-स्टे में बदलने वालों को कमर्शियल कनेक्शन लेना होगा, जिसके तहत ही बिलिंग होगी।

ऐसे बढ़ेगा आप पर बिजली के बिल का भार

  • 50 यूनिट तक नियत प्रभार- 71 रुपए व ऊर्जा प्रभार- 427 रुपए।
  • 51 से 150 यूनिट तक नियत प्रभार- 124 रुपए व ऊर्जा प्रभार 523 रुपए।
  • 151 से 300 यूनिट तक 27 रु. प्रति 0.1 किलो वॉट भार का व ऊर्जा प्रभार- 661 रुपए।
  • 300 यूनिट से अधिक पर 27 रु. प्रति 0.1 किलो वॉट भार व ऊर्जा प्रभार- 680 रुपए।

लोगों को हजारों के बिल दिए

सिंहपुरी, कार्तिक चौक और जयसिंहपुरा क्षेत्र सहित महाकाल क्षेत्र में लोागों ने मकानों को होटल, रेस्टोरेंट या होम-स्टे में बदल दिया है। कुछ लोगों ने व्यवसायिक कनेक्शन नहीं लिया तो बिजली कंपनी के अफसरों ने एक साल तक की व्यवसायिक बिलिंग कर दी। इससे लोगों को हजारों रुपए के बिल जारी हो गए और उन्हें राशि जमा करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

विवाह के कनेक्शन पर 77 प्रति किलो वॉट स्वीकृत भार

विद्युत नियामक आयोग की ओर से निर्धारित टैरिफ प्लान 15 मार्च से लागू हो जाएगा। इसमें मकान निर्माण के लिए एलवी अनुसूची में प्रायोज्य दर का 1.25 गुना रहेगा। सामाजिक, वैवाहिक व धार्मिक समारोह के लिए लिए जाने वाले बिजली कनेक्शन पर 77 प्रति किलो वॉट स्वीकृत भार प्रति 24 घंटे की अवधि के लिए रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *