अमेरिकी फेडरल ट्रेड कमीशन ने फेसबुक इंक के खिलाफ औपचारिक मुकदमा करके इस दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी को टुकड़ों में बांटने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है। ट्रेड कमीशन ने फेसबुक पर सोशल नेटवर्किंग के क्षेत्र में अपनी मोनोपॉली वाली स्थिति का गलत फायदा उठाते हुए कॉम्पिटिशन को दबाने का आरोप लगाया है।

इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर लगा दिया है FTC ने पूरा ध्यान

FTC और प्रांतों के समूह ने पूरा ध्यान कंपनी के दो एक्विजिशन-इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप की खरीदारी पर लगा दिया है। फेसबुक ने 2012 में इंस्टाग्राम को 71.5 करोड़ डॉलर और उसके दो साल बाद वॉट्सऐप को 22 अरब डॉलर में खरीदा था। कमीशन ने बुधवार को दर्ज शिकायत में कहा है कि फेसबुक इन दो कंपनियों को खरीदकर कॉम्पीटिशन के खतरे को दूर करना चाहता था।

FTC ने फेसबुक को दो टुकड़े में बांटने का सुझाव दिया है

एफटीसी ने फेसबुक को दो टुकड़े में बांटने का सुझाव दिया है, जिससे कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग के बनाए कारोबारी साम्राज्य का वजूद खतरे में पड़ सकता है। क्योंकि कंपनी की रेवेन्यू ग्रोथ में बड़ा योगदान इंस्टाग्राम का है, जबकि डिजिटल कॉमर्स पर कंपनी के दाव को वॉट्सऐप से सपोर्ट मिल रहा है। फेसबुक के हाथ से इन दो टेक प्लेटफॉर्म्स के निकलने पर जकरबर्ग की कंपनी की लॉन्ग टर्म वैल्यू को बड़ा नुकसान होगा।

फेसबुक के तीन अहम एक्विजिशन में एक है इंस्टाग्राम

वेडबुश सिक्योरिटीज के एनालिस्ट डैन आइविस के मुताबिक, “कारोबार बांटे जाने का ख्याल निवेशकों के लिए डरावना है क्योंकि इससे कंपनी का कारोबारी मॉडल बिगड़ जाएगा। आइविस इंस्टाग्राम को पिछले 16 साल में फेसबुक के तीन अहम एक्विजिशन में एक बताते हैं। आइविस के मुताबिक, फेसबुक को टुकड़ों में बांटे जाने के आसार बहुत कम है क्योंकि इसके लिए कुछ कानूनों में बदलाव को संसद की मंजूरी की जरूरत होगी, जिसकी संभावना बहुत कम है। लेकिन मुकदमेबाजी का नतीजा जब जो होगा सो होगा लेकिन इससे कुछ समय के लिए फेसबुक के शेयरों पर दबाव बना रहेगा। लेकिन अगर फेसबुक मुकदमा हार जाती है तो उससे उसके कारोबार पर क्या असर होगा, आइए देखते हैं।

शॉपिंग के स्पेस में संभावनाओं पर फेसबुक का फोकस

इसके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऐड बढ़ने से यूजर एक्सपीरियंस घट रहा है इसलिए यह शॉपिंग के स्पेस में बनी संभावनाओं पर फोकस कर रही है। कंपनी ने इस साल इंस्टाग्राम पर इमेज और वीडियो के जरिए शॉपिंग का विकल्प उपलब्ध कराया था और कस्टमर्स के साथ कम्युनिकेट करने के लिए कंपनियों को वॉट्सऐप पर जुटाने की कवायद शुरू की थी। फेसबुक ने वॉट्सऐप चैटिंग को इंस्टाग्राम शॉपिंग से कनेक्ट करने का भी प्लान बनाया है। ऐसे में इन दोनों के हाथ से निकलने पर टेक कंपनी को ईकॉमर्स दिग्गज बनने में दिक्कत आएगी।

फेसबुक को इंस्टाग्राम से हासिल हो रही रेवेन्यू ग्रोथ

फेसबुक को रेवेन्यू ग्रोथ खासतौर पर इंस्टाग्राम से हासिल हो रही है। फोटो और वीडियो शेयरिंग ऐप से कंपनी को 2019 में 20 अरब डॉलर का रेवेन्यू हासिल हुआ था। यह पिछले साल फेसबुक के ऐड सेल्स रेवेन्यू के लगभग 29 पर्सेंट के बराबर हे। रिसर्च फर्म ईमार्केटर के मुताबिक इंस्टाग्राम का सेल्स रेवेन्यू 2020 में $28.1 अरब रह सकता है जो फेसबुक के टोटल ऐड रेवेन्यू के 37% के बराबर होगा। इसका मतलब फेसबुक को ऐड रेवेन्यू में ग्रोथ का बड़ा हिस्सा इंस्टाग्राम से हासिल होगा।

वॉट्सऐप के रेवेन्यू से​​​​​​​ मिलेगा फेसबुक की ग्रोथ को बढ़ावा

फेसबुक को वॉट्सऐप से कोई कमाई नहीं होती लेकिन दो अरब से ज्यादा यूजर्स के लिए पेमेंट, कॉमर्स, कस्टमर सर्विस टूल बिजनेस पर फोकस से हालात में जल्द बड़ा बदलाव आएगा। वॉट्सऐप से रेवेन्यू हासिल होना शुरू होने पर फेसबुक की ग्रोथ को बढ़ावा मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *