दुनिया में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 7.26 करोड़ के ज्यादा हो गया। 5.08 करोड़ से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक 16 लाख से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं।

अमेरिकी बिजनेसमैन और माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के मालिक बिल गेट्स ने कहा है कि अगले 4 से 6 महीने महामारी के लिए सबसे खराब दिन होगा। इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैलुएशन (IHME)के मुताबिक, इस दौरान 2 लाख से ज्यादा मौतें होगी। अगर हम नियमों का पालन करें, मास्क पहनें और भीड़ में न जाएं तो इन मौतों को बहुत हद तक रोक सकते हैं। गेट्स ने सीएनएन को दिए गए इंटरव्यू में यह बात कही। उन्होंने कहा कि वैक्सीन आने पर वह इसे सबके सामने लगवाएंगे।

इस बीच बहरीन ने चीन की फार्मा कंपनी सिनोफार्म की वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। इसने टीका लगाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। 18 साल से ज्यादा लोग फ्री में वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। सिनोफार्म की इस वैक्सीन की मिस्र, बहरीन और जॉर्डन में तीसरे फेज का ट्रायल चल रहा है। देश में अब तक 89 हजार 143 लोग संक्रमित मिले हैं और 348 लोगों की मौत हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *