मध्य प्रदेश शासन के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव और सांसद अनिल फिरोजिया के द्वारा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना क्रमांक 3 के अंतर्गत स्वीकृत मार्ग रिंग रोड रत्ना खेड़ी फंटा से बामोरा जिसकी लंबाई 7.20 किलोमीटर और लागत 702. 25 लाख है, का भूमि पूजन ग्राम रतनाखेड़ी में किया गया । कार्यक्रम की अध्यक्षता रवि शंकर वर्मा ने की। इस अवसर पर ग्राम मैं ग्रामीण महिलाओं ने कलश यात्रा निकली।

भूमिपूजन के बाद के बाद आयोजित कार्यकम मैं मंत्री डॉ यादव ने कहा कि आज स्थानीय ग्रामीण जनों को बहुत बड़ी सौगात मिलने जा रही है । इस मार्ग के निर्माण से खेमासा, आक्या सौदा, असलाना, बामोरा, देवरा खेड़ी खुर्द और रतनाखेड़ी के ग्राम वासियों को उज्जैन जिला मुख्यालय पहुंचने में 5 किलोमीटर कम दूरी तय करना पड़ेगी और मार्ग निर्माण से आसपास के लगभग 15000 ग्राम वासी लाभान्वित होंगे । बहुत समय से इस मार्ग के निर्माण की आवश्यकता थी । सरकार द्वारा निरंतर ग्रामों के विकास के लिए कार्य किए जा रहे हैं। रत्ना खेड़ी में पूर्व में गौशाला और मंदिर का भी निर्माण कराया गया है । गांव के पास बड़नगर बदनावर फोरलेन का निर्माण प्रारंभ हो चुका है। फोरलेन गांव के समीप बनने से निश्चित रूप से गांव का विकास होगा। आने वाले समय में नर्मदा की पाइप लाइन भी गांव के समीप से निकाली जाएगी । उज्जैन में बहुत जल्द कई उद्योग प्रारंभ होने वाले हैं। इनसे गांव के बेरोजगार युवकों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे ।

सांसद अनिल फिरोजिया ने इस अवसर पर कहा कि सरकार के द्वारा निरंतर कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं, जिन से हितग्राहियों को लाभ प्राप्त हो सके । सभी लोगों के बैंकों में खाते खुलवाए गए ताकि उनके खाते में विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत मिलने वाली राशि सीधे पहुंच सके। सड़क के निर्माण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। सांसद श्री फिरोजिया ने कहा कि उज्जैन में निरंतर विकास के कार्य हो रहे हैं । शीघ्र ही यहां मेडिकल कॉलेज का निर्माण किया जाएगा । इससे एक लाख से अधिक युवाओं को रोजगार मिलेगा । सरकार गरीब किसान और मजदूरों के हित के लिए विभिन्न योजनाओं पर काम कर रही है।

इसी प्रकार मंत्री और सांसद द्वारा बामोरा पंचकोशी मार्ग पर ग्राम रतनाखेड़ी से बामोरा तक बनने वाली सड़क और नल जल योजना के अंतर्गत बनने वाली पानी की टंकी का भूमि पूजन किया गया ‌। उन्होंने महिलाओं को साड़ी भी भेंट की । इस दौरान शोभाराम मालवीय, लाल सिंह भाटी, करण सिंह पटेल, श्रीमती सरिता अंतर सिंह, श्रीमती श्यामू बाई फूलचंद चौधरी और श्रीमती सीमा गोपाल जाट मौजूद थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *