उज्जैन । उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव के मुख्य आतिथ्य में तथा उज्जैन-आलोट संसदीय क्षेत्र के सांसद श्री अनिल फिरोजिया की अध्यक्षता में 18 दिसम्बर शुक्रवार की शाम को विक्रम कीर्ति मन्दिर में उज्जैन सहकारी दुग्ध संघ मर्यादित द्वारा विज्ञापन फिल्म एवं सांची घी के नये मेटेलिक पेकेट्स का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने प्रेरणादायी एवं उत्साहवर्धक विचार व्यक्त करते हुए कहा कि दुग्ध संघ द्वारा आय बढ़ाने का हरसंभव प्रयास कर इसकी बेहतर मार्केटिंग की जाये। दुग्ध संघ के पदाधिकारियों से कहा है कि विश्वविद्यालयों में दुग्ध संघ से सम्बन्धित छात्रों को डिप्लोमा कोर्स प्रारम्भ करवाया जाये। इस सम्बन्ध में अपने स्तर पर प्रयास किया जाये। डॉ.यादव ने दुग्ध संघ द्वारा सांची घी के नये मेटेलिक पैकेट्स की शुरूआत करने पर मंगलकामना देते हुए बधाई दी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में कृषि को बढ़ावा देने के लिये भारत सरकार एवं राज्य सरकार दृढ़ संकल्पित है। इस क्षेत्र में वर्तमान में मछली पालन एवं दुग्ध उत्पादन में बहुत कुछ कार्य करना शेष है।

कार्यक्रम में सांसद श्री अनिल फिरोजिया ने अपने महत्वपूर्ण विचार व्यक्त करते हुए कहा कि उज्जैन सहकारी दुग्ध संघ मर्यादित की स्थापना 1976 में हुई थी। सांची दूध एवं दूध से बनाये जा रहे अन्य उत्पाद की प्रामाणिकता शुद्ध है। उन्होंने कहा कि सांची दूध एवं उनके अन्य प्रोडक्ट का व्यापक प्रचार-प्रसार करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि उत्पादों की मार्केटिंग बेहतर तरीके से की जाये, ताकि देश में सांची प्रोडक्ट का नाम हो सके। मार्केटिंग हेतु प्रचार-प्रसार के लिये बसस्टेण्ड, रेलवे स्टेशन, नजदीक के एयरपोर्ट आदि पर बोर्ड लगाये जायें, ताकि व्यापक प्रचार-प्रसार हो सके। सांसद श्री फिरोजिया ने कहा कि ग्राहकों को बढ़ायें, ताकि सांची प्रोडक्ट का व्यापक फैलाव हो सके। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों से जितना काम ले सकें वे सदैव मदद करने के लिये तैयार हैं।

कार्यक्रम के शुभारम्भ अवसर पर अतिथियों के द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित कर दीपदीपन किया। कन्याओं के द्वारा सामूहिक सरस्वती वन्दना प्रस्तुत की गई। कार्यक्रम में स्वागत भाषण उपाध्यक्ष श्री देवेन्द्र शर्मा ने दिया। प्रारम्भ में अतिथियों का स्वागत दुग्ध संघ के सीईओ डॉ.बीके साहू, श्री अब्दुल हफीज, श्री सतीश शर्मा, श्री मयूर शाह आदि ने माला पहनाकर किया। कार्यक्रम में दुग्ध संघ के अध्यक्ष श्री महेन्द्रसिंह बना, उपाध्यक्ष श्री मनोहर पाटीदार, संचालकद्वय श्री तेजबहादुर शक्तावत, श्री महिपालसिंह चौहान आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.