उज्जैन के बुद्धेश्वरधाम महादेव मंदिर का 51 लाख रुपए के नोटों से श्रृंगार किया गया है। उज्जैन शहर से 52 किलोमीटर दूर बड़नगर में यह मंदिर है। हर साल महाशिवरात्रि मेले के दौरान इसे यूं ही सजाया जाता है।

1 रुपए से लेकर 500 रुपए के नोटों से मंदिर में हार, लड़ियां लगाई गई हैं। मुकेट भी नोटों का ही है। यहां न तो कोई सुरक्षाकर्मी है और न पुलिस। श्रद्धालु अभी भी रुपए लेकर मंदिर में देने के लिए पहुंच रहे हैं।

मंदिर के पुजारी पंडित महेश शर्मा ने बताया कि महाशिवरात्रि पर लगने वाले मेले के दौरान पिछले चार वर्ष से मंदिर का श्रृंगार नोटों से किया जा रहा है। 2021 में 7 लाख, 2022 में 11 लाख, 2023 में 21 लाख रुपए के नोटों से श्रृंगार किया गया था। इससे पहले फूलों से मंदिर को सजाया जाता था। लेकिन, श्री बुद्धेश्वर महादेव मित्र मंडली समिति ने फैसला लिया कि फूल मुरझा जाते हैं, इसलिए नोटों से श्रृंगार किया जाए।

रुपए लेकर आ रहे लोगों को मना करना पड़ रहा
पुजारी के अनुसार, जब नोटों से श्रृंगार की शुरआत हुई थी, तब सोचा भी नहीं था, लेकिन लोगों की भक्ति और विश्वास से आज 51 लाख रुपए एकत्रित हो गए। 14 मार्च को किया गया यह श्रृंगार 23 मार्च तक रहेगा। इसके बाद जिन्होंने जितनी राशि मंदिर में दी है, वापस लौटा दी जाएगी। पुजारी ने बताया कि लोग अभी भी रुपए लेकर आ रहे हैं, उन्हें मना करना पड़ रहा है। अगले साल हम इससे ज्यादा राशि रखने का प्रयास करेंगे। मंदिर में दर्शन शाम को 5 से रात 11 बजे तक होते हैं। सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक मंदिर बंद रहता है।

न सुरक्षाकर्मी, न पुलिस का पहरा, भगवान भरोसे 51 लाख रुपए
महादेव मंदिर में परिसर में पिछले 15 साल से हर साल महाशिवरात्रि पर मेला लगता है। इस बार भी 8 मार्च से मेला लगा था। मंदिर में 8 से 14 तारीख तक फूलों का श्रृंगार किया गया। अब 14 से 23 तक 51 लाख रुपए के नोटों का श्रृंगार रहेगा। पुजारी ने बताया कि महादेव मित्र मंडली समिति के 25 से अधिक सदस्यों ने ही 51 लाख रुपए श्रृंगार के लिए दे दिए। मंदिर 24 घंटे के लिए खुला रहेगा। सब भगवान के भरोसे है। मंदिर में 51 लाख रुपए की सुरक्षा के लिए न कोई गार्ड है, न ही पुलिसकर्मी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *