उज्जैन लोकसभा सीट पर आम मतदाता के लिए मतदान 13 मई को होगा लेकिन इससे पहले 85 वर्ष या इससे अधिक और दिव्यांग मतदाता 6 और 7 मई को मतदान कर सकेंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह ने बताया कि उज्जैन आलोट संसदीय क्षेत्र के 1483 पात्र 85 प्लस आयु के वृद्ध मतदाताओं और दिव्यांग मतदाताओं की होम वोटिंग 6 मई और 7 मई को प्रातः 7 बजे से शाम 6 बजे के मध्य कराई जाएगी। 6 मई को होम वोटिंग दल फर्स्ट विजिट कर मतदाताओं के घर जाकर बैलेट पेपर से मतदान कराएगा।

6 मई को जो मतदाता मतदान करने से वंचित रह गए उन मतदाताओं की दूसरी विजिट में 7 मई को होम वोटिंग कराई जाएगी। होम वेटिंग के निर्धारित 1483 में से 85 प्लस आयु के 1258 वृद्ध और 225 दिव्यांग मतदाता शामिल हैं। जिसके लिए उज्जैन संसदीय क्षेत्र की आंठों विधानसभाओं में कुल 106 रूट बनाएं गए हैं और 106 होम वोटिंग की टीम नियोजित की जायेगी। कलेक्टर सिंह ने सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों और मतदान दलों को निर्देशित किया है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ही होम वोटिंग कराई जाए। होम वोटिंग के निर्धारित कार्यक्रम की सूचना राजनैतिक दलों को भी दी जाएं। पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा द्वारा हम वोटिंग के लिए 107 पुलिस अधिकारी कर्मचारियों की नामजद ड्यूटी लगाई गई है।

नोडल होम वोटिंग गिरीश तिवारी ने बताया कि विधानसभा उज्जैन उत्तर ,उज्जैन दक्षिण और विधानसभा घटिया की होम वोटिंग टीम सुरक्षा बल समेत जिला मुख्यालय स्थित प्रशासनिक संकुल से प्रातः 7 बजे रवाना होगी। वहीं विधानसभा खाचरोद, बड़नगर, महिदपुर और तराना की होम वोटिंग टीम संबंधित एसडीएम कार्यालय से ही रवाना होगी। घर पहुंच मतदान मतदान दल में पीओ, पी वन, माइक्रो आब्जर्वर, पुलिस अधिकारी कर्मचारी, वीडियो ग्राफर का दल होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *