विक्रमादित्य, उनके युग, भारत उत्कर्ष, नव जागरण और भारत विद्या पर एकाग्र विक्रमोत्सव 2024 के कार्यक्रम में 7 मार्च को अभिनेत्री व नृत्यांगना हेमा मालिनी और उनके दल द्वारा शिव-दुर्गा पर प्रस्तुति देगें। कार्यक्रम के लिए हेमा मालिनी बुधवार रात को उज्जैन पहुंच गई है। महाकाल की नगरी आने पर संभव है कि वे शुक्रवार को महाकाल दर्शन करने भी जाएंगी।

महाराजा विक्रमादित्य शोधपीठ के निदेशक श्रीराम तिवारी ने बताया कि इस बार 40 दिवसीय विक्रमोत्सव की शुरूआत 1 मार्च को से हो गई है। विक्रमोत्सव के तहत 7 मार्च को प्रसिद्ध अभिनेत्री व नृत्यांगना हेमा मालिनी व उनके दल द्वारा शिव-दुर्गा नृत्य नाटिका की प्रस्तुति पॉलिटेक्निक कॉलेज के मैदान पर आयोजित की जा रही है। बुधवार रात को हेमा मालिनी उज्जैन पहुंच गई है। करीब डेढ़ घंटे की प्रस्तुति के दौरान उनके साथ करीब 55 सदस्यीय दल भी रहेगा। कॉलेज के मैदान में 60 बाय 80 के मंच पर प्रस्तुति होगी। निदेशक तिवारी ने बताया कि दोनो आयोजन बड़े स्तर के होने के कारण भीड़ को देखते हुए पॉलिटेक्निक कॉलेज के मैदान का चयन किया गया है। महाकाल की नगरी में आने के बाद संभव है कि हेमा मालिनी शुक्रवार को भगवान महाकाल के दर्शन के लिए भी जा सकती है। फिलहाल प्रस्तुति के बाद उनके कार्यक्रम की जानकारी अभी नही मिली है।

पार्श्व गायक अमित त्रिवेदी की प्रस्तुति 8 मार्च को-

विक्रमोत्सव में 8 मार्च को संध्या 7:30 बजे से गायक अमित त्रिवेदी व दल द्वारा नमामि महादेव के तहत संगीतिक प्रस्तुति व लेजर शो का आयोजन भी पॉलिटेक्निक कॉलेज मैदान पर होगा। आयोजन को लेकर तैयारी हो चुकी है। विक्रमोत्सव के तहत 10 मार्च को लोक रंजक कवि सम्मेलन, 11 से 16 मार्च तक श्रीकृष्णलीलामृत के आयोजन, 18 से 19 मार्च को राष्ट्रीय विज्ञान समागम, 1 से 6 अप्रैल तक पौराणिक फिल्मों का अंतरराष्ट्रीय महोत्सव, 2 से 8 अप्रैल तक विक्रम नाट्य समारोह के तहत सात नाटकों का मंचन होगा। इसमें अभिनेता आशुतोष राणा 4 अप्रैल को हमारे राम नाटक में रावण का किरदार निभाएंगे। 7 से 9 अप्रैल को वेद अंताक्षरी, दैवज्ञ सम्मान समारोह, ज्योतिष संगोष्ठी, अंतरराष्ट्रीय इतिहास समागम, अभा कवि सम्मेलन और 9 अप्रैल को सूर्योपासना, महाकाल शिवज्योति अर्पणम, सृष्टि आरंभ दिवस के साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम जिसमें गायक जूबिन नौटियाल की प्रस्तुति और आतिशबाजी के कार्यक्रम शिप्रा तट पर होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *