महाकाल मंदिर में देश भर से आने वाले वाले भक्तों को अब 5 स्टार कैटेगरी के टॉयलेट की सुविधा मिलेगी। इसके लिए महाकाल मंदिर समिति करीब 1.5 करोड़ से एक बड़े टॉयलेट का निर्माण करवा रही है। इससे महाकाल लोक और शिखर दर्शन की और टनल से बाहर निकलने वाले भक्तों को सुविधा मिल सकेगी।

नई टनल के सामने दो अलग अलग टॉयलेट का निर्माण मंदिर समिति द्वारा किया जा रहा है। इस निर्माणाधीन टॉयलेट की खास बात ये है कि ये एयरपोर्ट पर बनने वाले टॉयलेट की तरह साफ, सुसज्जित और हाईटेक होगा। मंदिर प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि 7000 हजार स्क्वेयर फीट एरिया में बन रहे टॉयलेट को एक साथ 196 लोग उपयोग कर पाएंगे।

ये इतना बड़ा होगा कि इसमें 48 महिलाएं और 148 पुरुष एक बार में उपयोग कर सकेंगे। यहां 12 वेस्टर्न और 6 इंडियन शीट भी होगी। इसी तरह महिलाओं के लिए भी बनाया जाएगा। इस पूरे टॉयलेट में सिरेमिक का काम होगा। हैंडवॉश और हाथ सुखाने के लिए भी मशीनें लगाई जाएंगी।

बड़े गणेश मंदिर के पास में भी 2400 स्क्वेयर फीट में एक बड़े टॉयलेट का निर्माण किया जा रहा है, वो इसी तरह हाईटेक होगा। इसमें माताओं द्वारा बच्चे के दुग्धपान कराने के लिए भी एक रूम तैयार किया जा रहा है। दोनों टॉयलेट करीब तीन माह में बनकर तैयार हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *