विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में हजारों भक्त प्रतिदिन भगवान महाकाल के दर्शन के लिए आते हैं। लिहाजा मंदिर समिति ने भक्तों की सुविधा के लिए अब निर्गम द्वार की ओर जाने वाले मार्ग पर पुराने म्यूजियम भवन में दान काउंटर और लड्डू प्रसाद काउंटर शुरू किए हैं। एक काउंटर शंख चौराहे की ओर भी लगाया गया है, जिससे बाहर जाने वाले श्रद्धालु बाहर से ही प्रसादी ले सकेंगे।

श्री महाकालेश्वर मंदिर में ग्रीष्म अवकाश के कारण लाखों की संख्या में श्रद्धालु देश भर से भगवान महाकाल के दर्शन के लिए आ रहे हैं। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर प्रशासन ने मंदिर परिसर के निर्गम द्वार की ओर पुराने म्यूजियम में निशुल्क भोजन प्रसादी के टिकट काउंटर के साथ ही दान काउंटर और लड्डू प्रसाद काउंटर भी प्रारंभ कर दिए हैं।

पुराना निर्गम द्वार शुरू होने से मंदिर से जाने वाले श्रद्धालु नए काउंटर से भोजन प्रसादी के कूपन और लड्डू प्रसाद के पैकेट प्राप्त करते हैं। मंदिर समिति के सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल ने बताया कि मंदिर परिसर में म्यूजियम के अलावा शंख चौराहे पर भी एक लड्डू प्रसाद का काउंटर लगाया गया है।

हर घंटे मंदिर में पानी का हो रहा छिड़काव

श्री महाकालेश्वर मंदिर में अवकाश के कारण बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। तेज धूप और गर्मी को देखते हुए दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए मंदिर प्रशासन ने दर्शन मार्ग पर कूलर, पंखे की व्यवस्था की है। इसके अलावा मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं का पैर नही जले और परिसर में लगे पत्थर भी ठंडा रहे। इसलिए सुबह से शाम तक हर घंटे पानी का छिड़काव करवाया जा रहा है।

गौरतलब है कि नौतपा के चलते तेज गर्मी का दौर जारी है। हालत यह है कि सुबह आठ बजे से ही परिसर के पत्थर गर्म होना शुरू हो जाते है। तेज गर्मी होने के बाद भी श्रद्धालुओं के भीड़ महाकाल मंदिर में लगातार बनी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *