महाशिवरात्रि पर्व 8 मार्च को मनाया जाएगा। इस दिन महाकालेश्वर मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे। महाशिवरात्रि पर्व के दूसरे दिन 9 मार्च को वर्ष में एक बार दोपहर में होने वाली भस्मआरती होगी। भीड़ प्रबंधन व श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यातायात पुलिस ने वाहनों के लिए डायवर्शन व पार्किंग प्लान तैयार किया है।

प्लान के तहत शहर के 12 मार्ग व क्षेत्रों में तो गुरुवार शाम 4 बजे से ही सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश ​प्रतिबंधित हो जाएगा। इसके अलावा शहर की चारों दिशाओं से आने वाले वाहनों के लिए अलग-अलग क्षेत्रों में पार्किंग स्थल नियत किए गए हैं। ऐसे में जनता को असुविधा से बचने के लिए इस ट्रैफिक प्लान को ध्यान में रखकर आगे बढ़ना होगा। हरिफाटक ब्रिज के नीचे वीआईपी वाहनों की पार्किंग करवाई जाएगी। कर्कराज पार्किंग पर शासकीय वाहनों एवं वीआईपी वाहनों की पार्किंग होगी।

इन मार्ग व क्षेत्रों में आज शाम 4 बजे से वाहन प्रतिबंधित रहेंगे: हरिफाटक टी से महाकाल घाटी चौराहे की ओर वाहनों का प्रवेश पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। इसी तरह से हरिफाटक टी से इंटरप्रेटेशन की तरफ वाहन नहीं जा सकेंगे। जंतर-मंतर से जयसिंहपुरा, चारधाम पार्किंग की ओर वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। शंकराचार्य चौराहा से नृसिंह घाट तरफ, शंकराचार्य चौराहा से दानीगेट की तरफ, भूखीमाता टर्निंग से नृसिंह घाट की तरफ और दौलतगंज से लोहा का पुल की तरफ, कंठाल चौराहा से छत्रीचौक, तेलीवाड़ा से कमरी मार्ग, दानीगेट से गणगौर दरवाजा हरसिद्धि पाल, केडी गेट से कमरी मार्ग, भार्गव तिराहा से टंकी चौराहा की तरफ वाहनों का प्रवेश पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।

भारी वाहन इन रूट पर होंगे डायवर्ट: इंदौर से नागदा, आगर एवं मक्सी की ओर से जाने वाले भारी वाहनों को तपोभूमि से नरवर बायपास होकर मारूति शोरूम, सैफी पेट्रोल पंप से श्री सिंथेटिक्स होते हुए नागदा, आगर, मक्सी की ओर डायवर्ट किया जाएगा। इसी तरह मक्सी से देवास एवं इंदौर की ओर जाने वाले भारी वाहनों को श्री सिंथेटिक्स से सैफी, मारूति शोरूम से देवास रोड एवं नरवर बायपास से तपोभूमि होकर इंदौर के लिए डायवर्ट किया जाएगा।

जानिए… शहर के किस तरफ से आने वाले वाहन कहां पार्क हो सकेंगे

  • इंदौर, देवास व मक्सी की तरफ से आने वाले वाहन : हरिफाटक चौराहा होते हुए जंतर-मंतर लालपुल टर्निंग से होकर कर्कराज पार्किंग में चार पहिया वाहन एवं कलोता समाज की पार्किंग में दो पहिया वाहन पार्क हो सकेंगे।
  • बड़नगर की ओर से आने वाले वाहन : मोहनपुरा ब्रिज के नीचे से मुल्लापुरा, भेरूपुरा होकर शंकराचार्य चौराहे पास कार्तिक मेला मैदान में पार्क होंगे।
  • नागदा की ओर से आने वाले वाहन : साड़ूमाता की बावड़ी, कुत्ता बावड़ी टर्निंग से रातड़िया रोड से राठौर क्षत्रिय तेली समाज मैदान में वाहन पार्क होंगे।
  • आगर की ओर से आने वाले वाहन : मकोड़ियाआम चौराहा से खाकचौक से जाट धर्मशाला से जूना सोमवारिया से होते हुए कार्तिक मेला ग्राउंड में पार्क करवाए जाएंगे। इस रूट से आने वाली बसें व बड़े वाहन चौपाल सागर से उन्हेल नाका से साड़ूमाता की बावड़ी से कुत्ता बावड़ी से राठौर क्षत्रिय तेली समाज मैदान में पार्क किए जा सकेंगे।
  • मक्सी की ओर से आने वाले वाहन : पांड्याखेड़ी से पाइप फैक्टरी, मन्नत गार्डन एवं इम्पीरियल होटल के पीछे पार्क किए जा सकेंगे। यहां से दर्शनार्थी सवारी बसों से कर्कराज पार्किंग तक जाएंगे। वहां से दर्शन के लिए पैदल जा सकेंगे।

(नोट: यदि हरिफाटक व कर्कराज आदि पार्किंग भर जाती है तो इंदौर की तरफ से आने वाले वाहनों को आस्था गार्डन टर्निंग से बायपास की तरफ भेजा जाएगा। जहां से चिंतामण ब्रिज होकर लालपुल, मुरलीपुरा होते हुए डायवर्ट रहेंगे।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *