भारतीय लीडिंग टेलीकॉम VI (Vodafone Idea) भारत का सबसे तेज़ नेटवर्क बन कर उभरा है. 2020 के तीसरी तिमाही के आँकड़े जारी किए गए हैं.नेटवर्क अनालिस्ट और स्पीड टेस्ट फ़र्म Ookla के मुताबिक़ VI का ऐवरेज डाउनलोडिंग स्पीड 13.47Mbps रहा, जबकि ऐवरेड अपलोड स्पीड 6.19 Mbps रहा है.

VI(Vodafone Idea) के बाद फ़ास्ट नेटवर्क के मामले में दूसरे नंबर पर Airtel रही है. इस कंपनी का ऐवरेज डाउनलोड स्पीड 13.58Mbps रहा है, जबकि इसकी ऐवरेज अपलोड 4.15Mbps रही है.

फास्टेस्ट नेटवर्क के मामले में तीसरे नंबर पर रिलायंस जियो है. रिलायंस जियो की ऐवरेज डाउनलोड स्पीड 9.71Mbps रही, जबकि थर्ड क्वॉर्टर में ऐवरेज अपलोड स्पीड 3.41Mbps रही है.

मोबाइल डाउनलोड स्पीड की बात करें तो ये शहर के हिसाब से अलग अलग है. उदाहरण के तौर पर तीसरी तिमाही में ऐवरेज डाउनलोड स्पीड रही, जबकि दूसरे नंबर पर मुंबई का नंबर रहा है. दिल्ली 13.04Mbps मोबाइल डाउनलोड स्पीड के मामले में छठे नंबर पर है.

भारत में 4G उपलब्धता के मामले में रिलायंस जियो 99.7 प्रतिशत 4G उपलब्धता के साथ नंबर- 1 पर है, जबकि एयरटेल 98.7% के साथ दूसरे नंबर पर है. तीसरे नंबर पर VI है जिसकी 4G उपलब्धता 91.1% है.Ookla ने हाल ही में मोबाइल डेटा स्पीड की लिस्ट जारी की थी. इस लिस्ट में भारत 131वें नंबर पर है. इस लिस्ट में टोटल 138 देश हैं. पिछले कुछ महीनों में भारत दो से तीन पायदान नीचे खिसका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.