रंगपंचमी (30 मार्च) को महाकालेश्वर की भस्मआरती में केवल एक लोटा केसर व पलाश के फूलों से बनाए रंग पुजारी अर्पित करेंगे। यह रंग मंदिर प्रबंध समिति की ओर से बनाकर दिया जाएगा। इसी एक लोटे से महाकालेश्वर, देवी पार्वती, श्रीगणेश, कार्तिकेय को रंग अर्पित किया जाएगा। इसके अलावा मंदिर में किसी भी प्रकार के रंग, गुलाल का उपयोग नहीं किया जाएगा।

श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की बुधवार शाम 4 बजे हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। कलेक्टर एवं अध्यक्ष महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति नीरजकुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस बात पर भी सहमति बनी कि गेट पर जांच के अलावा आरती में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं की रेंडमली यानी औचक जांच की जाएगी। कोई संदिग्ध दिखाई दिया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बैठक में प्रबंध समिति सदस्य पं. प्रदीप गुरु, पं. रामजी शामिल थे।

आग में झुलसे लोगों को एक एक लाख रुपए की मदद देंगे : सोनी

धुलेंडी, सोमवार को भस्म आरती के दौरान कर्पूर पर गुलाल फेंकने से गर्भगृह में आग लग गई थी। जिसकी चपेट में आने से 14 लोग झुलस गए थे। जिनका उपचार मेडिकल कॉलेज इंदौर में जारी है। प्रशासक संदीप सोनी के अनुसार मंदिर प्रबंध समिति की ओर से घायलों को एक-एक लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी।

भस्म आरती में कितने लोग आराम से बैठ सकते हैं, एक सप्ताह में करेंगे रिव्यू
भस्म आरती के दर्शन के लिए देशभर से श्रद्धालु आते हैं। ऐसे मेें सभी की मनोकामना होती है कि वे दर्शन लाभ लें। कलेक्टर ने बताया कि भस्म आरती की व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए एक सप्ताह में यह तय किया जाएगा कि आरती के दौरान गणेश मंडपम और नंदी हॉल में कितने श्रद्धालु आराम से बैठ सकते हैं। इस रिव्यू के बाद भस्म आरती की बैठक व्यवस्था में बदलाव किया जाएगा।

भस्मआरती में होती थी 20 से ज्यादा की संख्या, बुधवार को रहे 10 से भी कम लोग ‘

धुलेंडी को भस्मआरती के दौरान आग लगने की घटना के दौरान पूरा गर्भगृह पंडित, पुजारी, सेवक, कर्मचारी व अन्य से भरा हुआ था। इस दौरान लगभग 25 से ज्यादा लोग अंदर मौजूद रहे। वहीं 25 मार्च से पहले हुई भस्मआरतियों में करीब 20 से ज्यादा ही पंडित, पुजारी, सेवक, कर्मचारी फोटो में दिखाई दे रहे हैं। आग की घटना के बाद बुधवार को हुई भस्मआरती में 10 से भी कम लोग नजर आए। आम श्रद्धालुओं का भी यही विचार है कि भस्मआरती के दौरान कम ही लोग रहे तो आमजन को अच्छे से दर्शन हो सकेंगे।

आज आ सकती है रिपोर्ट

घुलेंडी, सोमवार को हुई आगजनी के बाद कलेक्टर ने मजिस्ट्रियल जांच के लिए दो सदस्यीय समिति बनाई थी। जिसमें जिपं सीईओ मृणाल मीणा और एमडीएम अनुकूल जैन शामिल हैं। समिति को तीन दिन में रिपोर्ट देने के निर्देश दिए थे। कलेक्टर के अनुसार गुरुवार को रिपोर्ट आएगी। इसके आधार पर ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *